सामाचार

3, 4, 5 जून को गुरुकुल पौन्धा, देहरादून का वार्षिकोत्सव मनाया जा रहा है, इसमें आप सपरिवार सादर आमन्त्रित हैं।

कैलेंडर

There are no events at this time
PDF Print E-mail

          स्वस्थ्यवृत्तम्

स्वास्थ्यवृत्तम संतुलित आहार कुछ ही दिन में आश्चर्यजनक परिणाम दे सकता है। इससे व्यक्ति का शरीर छरहरा तो बनता ही है, उसे स्फूर्ति और ताजगी का अहसास भी होता है। संतुलित आहार को अपना कर मोटापे से परेशान व्यक्ति अपनी कमर का मोटापा कई इंच कम कर सकते हैं और कमर के ऊपर तथा पेट पर अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते हैं।

 

 

पढ़ें- बढ़ती उम्र से बेफिक्र रहने का नुस्खा

आहार विज्ञानी संगीता राज का कहना है कि अधिकतर लोग अपनी दिनचर्या को नियमित नहीं कर पाते हैं। उनकी खानपान की आदतें भी नियमित नहीं होती हैं। वे नियमित व्यायाम और योगाभ्यास भी नहीं करते हैं, जिसकी वजह से उनके शरीर पर चर्बी जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है। किसी की सलाह पर व्यक्ति कुछ दिन के लिए संतुलित आहार तो लेता है लेकिन वजन कम होते ही फिर से पुरानी दिनचर्या पर लौट जाता है। इससे शरीर पर चर्बी तेजी से बढ़ने लगती है। इससे मोटापा बढ़ जाता है जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। मोटापे को कम करने के लिए आहार में कमी या कैलोरी को आजीवन नियंत्रित करने की जरूरत नहीं होती है।

संतुलित आहार और नियमित दिनचर्या शरीर के आदर्श वजन को बनाए रखने में मदद करती है और आपका शरीर छरहरा बना रहता है लेकिन कैलोरी को नियंत्रित करने से पहले आपको भोजन की आदतों पर ध्यान देना होगा। भोजन को नियंत्रित करने के लिए नाश्ते तथा दोपहर, शाम और रात के भोजन की सूची बनानी होगी और यह भी तय करना होगा कि किस समय क्या भोजन लिया जाए। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि कहीं आप जरूरत से ज्यादा भोजन तो नहीं कर रहे हैं।

पढ़ें- मजबूत हड्डियों के लिए क्या खाएं?

आहार की मात्रा और समय का भी निर्धारण किया जाना चाहिए। भोजन करते समय पूरी तरह भोजन पर ही ध्यान दिया जाना चाहिए। अध्ययन करते या टेलीविजन देखते समय आहार नहीं ग्रहण करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो जरूरत से ज्यादा या कम आहार लेते हैं जिसका स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है।

आहार लेने के तरीकों पर भी गौर किया जाना चाहिए। कभी जल्दबाजी में भोजन नहीं करना चाहिए। भोजन धीरे-धीरे चबाकर करना चाहिए। हर निवाले के बीच कुछ मिनट का अंतर होना चाहिए। इस अंतर के दौरान मस्तिष्क जी भरके खाना खाने का अहसास भी करता है।

पढ़ें- स्वस्थ रहने के लिए व्यस्त रहें

भोजन करने के दौरान इन बातों पर अमल करने से न सिर्फ वजन कम करने में मदद मिलेगी बल्कि आपके स्वभाव और आहार पर भी सकारात्मक असर पडे़गा। छरहरा दिखने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाने के बजाय यदि इस प्रक्रिया पर दिनचर्या में ध्यान दिया जाए तो आप भी स्लिम ट्रिम दिख सकते हैं। कुछ महीनों तक अपनी दिनचर्या को नियमित करने का असर आप स्वयं अनुभव कर सकते हैं और फिर इसे दूसरों को अपनाने की सलाह दे सकते हैं।